लंबे बाल पाने के लिए लोग काफी प्रयास करते हैं पर कई बार हमारा ध्यान छोटी चीज़ों पर नहीं जाता जिसमें हमारी समस्याओं का हल छिपा होता है. इसी तरह कुछ घरेलू नुस्खे बालों को बढ़ाने (Hair Growth) में मदद करते हैं और इनसे बालों को जड़ों से सिरों तक पोषण मिलता है .

अंडा (Egg) बालों को जरूरत के अनुसार पोषण देता है और उन्हें घना और खूबसूरत बनाए रखता है. बाल बढ़ाने के लिए हफ्ते में एक बार अंडे का हेयर मास्क बनाकर लगाया जा सकता है. अंडे का हेयक मास्क बनाने के लिए एक अंडा फोड़िए और इसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच ही शहद मिला लीजिए और इसे बालों की जड़ों से सिरों तक लगाएं और 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद सिर धो लें.

बालों पर मेथी लगाने के लिए 2 चम्मच मेथी को एक कटोरी पानी में भिगोकर रखें. रात भर भिगोए रखने के बाद अगली सुबह इन दानों को पीसकर बालों पर इस पेस्ट को 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. बालों का झड़ना रुकेगा और नए बाल उगने में भी मदद मिलेगी .

लंबे बाल पाने के लिए प्याज का रस बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. प्याज के रस (Onion Juice) को बालों पर लगाना भी आसान है. एक प्याज लेकर घिस लें. इसे निचोड़ें और रूई या उंगलियों की मदद से स्कैल्प पर मलते हुए लगाएं. 10 से 15 मिनट इस रस को लगाए रखने के बाद सिर धो लें. 

Disclaimer : यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है इसलिए अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

error: Content is protected !!