नारियल तेल को इसके कई फायदे देखते हुए स्किन केयर में शामिल किया जाता है इसमें सैचुरेटेड फैट्स होते हैं जो इसे खासतौर से त्वचा के लिए अच्छा बनाते हैं. इसके अलावा, इसमें अमीनो एसिड्स होते हैं जो स्किन पर एक स्ट्रोंग बैरियर क्रिएट करते हैं जिससे स्किन लंबे समय तक मॉइश्चराइज्ड और हाइड्रेटेड नजर आती है. लेकिन Coconut Oil को चेहरे पर सादा लगाने के बजाय इसका सिरप बनाकर लगाने से स्किन को निखार मिलता है, रूखापन हटता है, त्वचा मुलायम होती है और टैनिंग भी कम होने लगती है.  

कोकोनट सिरप बनाने के लिए आपको 2 चम्मच नारियल का तेल, आधा कम शहद और एक कप नारियल पानी की जरूरत होगी. सबसे पहले नारियल पानी को आंच पर चढ़ाएं और पका लें. जब यह मिश्रण पककर आधा हो जाए तो आंच बंद करके इसे अलग ठंडा होने के लिए रख दें. अब इसमें शहद इस तरह मिलाएं कि शहद पूरी तरह से पानी में घुल जाए. अब नारियल तेल को इस मिश्रण में मिलाएं. बस तैयार है कोकोनट सिरप.

चेहरे को साफ करके इस सिरप की कुछ बूंदे हथेली पर लें और पूरे चेहरे पर अच्छी तरह मलकर मास्क की तरह लगा लें.  तकरीबन 15 से 20 मिनट इस कोकोनट सिरप को चेहरे पर लगाए रखें और फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धोकर साफ करें. त्वचा निखर जाएगी .हफ्ते में 2-3 बार कोकोनट सिरप को चेहरे पर लगाने से स्किन को नेचुरल ग्लो मिलता है.

Disclaimer : यह आर्टिकल केवल सामान्य जानकारी के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

error: Content is protected !!