हमारे दांत हमारी मुस्कान में चार चांद लगाने का काम करते हैं ऐसे में अगर ये जरा से भी पीले या खराब दिखने वाले हों, तो ये मुस्कान को फीका कर देते हैं. हममें से हर कोई स्वस्थ दांत और मसूड़े चाहता है ये न सिर्फ खूबसूरत मुस्कान देते हैं बल्कि अच्छी ओरल हेल्थ पाने में भी मदद करते हैं . सफेद और मजबूत दांत पाने के नीचे दिए गए कुछ बेहतरीन तरीकों को अपनाएं .

नीम को दांतों के लिए अच्छा जाना जाता है इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं.इसका उपयोग कैविटीज़, मसूड़े की सूजन और मसूड़ों की बीमारियों से लड़ने के लिए किया जाता है ऐसे में आप इससे दांतों पर दातून भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :ठंड में गुड़ की खीर खाने से बढ़ती है Immunity 

ग्रीन टी सेहत के लिए अच्छी होने के साथ साथ दांतों के लिए भी लाभकारी माना जाती है. ग्रीन टी में प्राकृतिक फ्लोराइड, पॉलीफेनॉल और कैटेचिन होते हैं. ये तीनों दांतों में सड़न और कैविटी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट कर देते हैं ऐसे में ग्रीन टी आपके लिए आपके फायदेमंद हो सकती है.

ऑयल स्विशिंग आयुर्वेद में प्रयोग की जाने वाली काफी पुरानी प्रथा है. दांतों की सड़न को रोकने के लिए उपयोग किया जाता है. दांतों को सफेद और चमकदार बनाने के लिए आप इसका सहारा ले सकते हैं.

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जिसके कारण यह मसूड़ों और दांतों को स्वस्थ रखती है. पेस्ट बनाने के लिए हल्दी पाउडर को पानी के साथ प्रयोग करें. इससे दांत साफ करें आपको दांतों से जुड़ी हर परेशानी से छुटकारा मिल सकता है.

अमरूद की पत्तियां कई चीजों में काम आती हैं. यह आपके मुंह को बचाने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है. बस रोज सुबह नाश्ता करने से पहले कुछ अमरूद की पत्तियां चबा लें. यह दांतों और मसूड़ों को मजबूत बनाए रखने के लिए काफी है.

Disclaimer : यह लेख लोगों से मिली हुई जानकारी के आधार पर लिखा गया है . दांतों से जुडी समस्या के लिए डॉक्टरी सलाह अवश्य लें 

error: Content is protected !!