छोटी-छोटी बातों पर लड़ाई होने के बाद अक्सर कपल्स के बीच आपसी दूरियां काफी बढ़ने लगती हैं. बहुत से रिश्तों में दूरियां समय की कमी के कारण तो कहीं कहीं व्यवहार के ठीक न होने पर भी संबंधों में खटास पैदा हो जाती है. कई बार ये दूरियां इतनी ज्यादा बढ़ जाती हैं कि बात संबंध को खत्म करने पर आ जाती है.

यदि आप किसी संबंध में हैं और आपके रिश्ते में किसी भी कारण से दूरियां आ गईं हैं लेकिन आप इन दूरियों को खत्म करना चाहते हैं और अपने रिश्ते को फिर से तरोताजा बनाना चाहते हैं आइए जानते हैं कुछ ऐसे शानदार टिप्स जो आपके रिश्तों में आई दूरियों को खत्म करने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें : सघन दस्त एवं निमोनिया नियंत्रण पखवाड़े के लिए प्रशिक्षण सत्र

ज्यादातर दम्पति के बीच इस बात को लेकर अक्सर झगड़ा रहता है कि वह एक दूसरे को भरपूर समय नहीं दे पाते हैं आजकल के व्यस्त शेड्यूल में और काम के दबाव के कारण अक्सर ऐसा होता भी है  लेकिन समय की कमी रिश्तों में आ रही दूरियों का सबसे बड़ा कारण है .

किसी भी रिश्ते को खत्म करने के लिए इसमें अहंकार का आ जाता पर्याप्त है यदि आप दोनों में से किसी एक में भी घमंड आ गया तो आप समझ लें कि आपके रिश्ते में दूरियां बढ़ना शुरू हो जाएंगी किसी गलती के हो जाने पर भी यदि आप रिश्ते को बचाना चाहते हैं तो अपने अहंकार को किनारे कर अपनी तरफ से पहल करें यदि आप दोनों एक दूसरे प्यार करते हैं तो आपका साथी आपकी पहल के साथ ही अपने गुस्से को खत्म कर देगा .

यह भी पढ़ें : सुबह उठकर रात को भिगोये मेथी दाने के सेवन से शुगर सहित ये बीमारियां होंगी कंट्रोल

अक्सर देखा जाता है कि लोग छोटी-छोटी लड़ाईयों पर आपस में बात करना बंद कर देते हैं लेकिन ऐसा कोई भी मसला नहीं है जिसे बातचीत के जरिए हल न किया जा सके. इसलिए हमेशा ध्यान रखें कि कितनी भी लड़ाई हो लेकिन बात कभी बंद नहीं होनी चाहिए क्योंकि आगे चीजों को ठीक करने का रास्ता बातचीत से होकर ही जाता है यदि आप लगातार बात करते रहेंगे तो आपके रिश्ते में आई दूरियां खत्म हो जाएंगी.

 

error: Content is protected !!