सर्दी के मौसम में एड़ियों के फटने की समस्या आम है ठंडी और रूखी हवाएं त्वचा को हानि पहुंचाती हैं. ऐसे में एड़ियों की देखभाल करना और भी कठिन हो जाता है.घर के काम करने के चक्कर में महिलाएं अक्सर नंगे पैर धूल,मिट्टी और पानी में सारा दिन रहती हैं जिसका असर न सिर्फ उनके स्वास्थ्य पर पड़ता है, बल्कि फटी एड़ियों का कारण भी बनता है. फटी एड़ियां में दर्द के साथ जलन और कई बार खून निकलने की समस्या भी होने लगती है. 

स्किन केयर एक्सपर्ट अंजनी भोज ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर करके फटी एड़ियों को ठीक करने और उन्हें मुलायम बनाए रखने के लिए घर पर एक क्रीम बनाने का तरीका शेयर किया है. इस क्रीम को आप भी घर पर आसानी से बनाकर तैयार कर सकते हैं और फटी एड़ियों को एकबार फिर मुलायम बना सकते हैं.

क्रीम बनाने का तरीका

सबसे पहले पेट्रोलियम जेली को एक डिब्बी में भरकर गर्म पानी में डाल दें जब पेट्रोलियम जेली अच्छी तरह पिघल जाए, तो इसे एक एयर टाइट कंटेनर में डाल दें.अब इसमें 2 चम्मच ग्लिसरीन और जोजोबा ऑयल की कुछ बूंदे डालकर मिला लें.जब सभी सामग्री अच्छी तरह मिल जाए तो इसको बंद करके जमने के लिए रख दें. क्रीम के अच्छी तरह जमने के बाद इसे रात को सोने से पहले अपनी फटी एड़ियों पर लगाएं. फटी एड़ियों की समस्या दूर होने के बाद भी आप मुलायम एड़ी पाने के लिए इस क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :पाचन तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद है पान का पत्ता 

error: Content is protected !!