पान सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है ये पाचन तन्त्र के काम काज को बेहतर बनाने में मददगार साबित होता है .मुंह से जुड़ी समस्या हो या फिर पेट से ,पान का पत्ता इन सबको ठीक करने में कारगर तरीके से काम कर सकता है.

हैरत की बात तो ये है कि पान के पत्ते की प्रकृति गर्म है लेकिन ये पेट को ठंडा करता है . दरअसल, ये पित्त को कम करता है और पाचन क्रिया तो संतुलित करता है इसके अलावा पान पेट के पीएच को बैलेंस करने में मददगार है जिससे आप अपने आप कई समस्याओं से बच सकते हैं.

यह भी पढ़ें : इन बातों पर ध्यान देने से कम होगा बढ़ा हुआ यूरिक एसिड

पान को खाने के फायदे : 

पान खाते समय चबाने की क्रिया लार ग्रंथियों को उत्तेजित करने में मदद करती है इससे लार का प्रोडक्शन होता है जिसमें कुछ ऐसे एंजाइम होते हैं जिससे खाद्य पदार्थ ठीक से टूट जाते हैं और इन्हें पचना आसान होता है. पान के पत्ता कब्ज से राहत दिलाने में भी बहुत कारगर सिद्ध होता है .पान एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है और इसका सेवन पेट के बैक्टीरिया को मारता है इसके अलावा ये पेट में गुड बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है जिससे आप पाचन क्रिया से जुड़ी कई समस्याओं से बचे रहते हैं.

Disclaimer : यह लेख लोगों द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार प्रकाशित किया जा रहा है , AC News इसकी पुष्टि नहीं करता है .किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें.

यह भी पढ़ें : चिलचिलाती गर्मी में मिलेगी बर्फ जैसी ठंडक

error: Content is protected !!