यूरिक एसिड के बढ़ने से जोड़ों में दर्द की समस्या पैदा हो जाती है हालांकि शरीर में हमारी किडनी यूरिक एसिड को फिल्टर करके बाहर निकाल देती है लेकिन जब यूरिक एसिड ज्यादा बढ़ जाता है तो ये शरीर के दूसरे हिस्सों में भी फैलने लगता है. यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स पैर और हाथ की उंगलियों में जमने से जोड़ों में सूजन और फिर दर्द शुरू हो जाता है. पैर के अंगूठे सूज जाते हैं और गाउट की समस्या होने लगती है. अपनी दिनचर्या में इन बातों पर ध्यान रखने से यूरिक एसिड पर कंट्रोल पाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें : कब्ज से परेशान अपनाएं ये तरीके , मिलेगा आराम

  1. आपको दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए क्योंकि पानी शरीर में जमा गंदे टॉक्सिंस को बाहर निकालता है और जमा यूरिक एसिड को भी फ्लश करता है .

  2. आपको उन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, जिनमें प्यूरिन पाया जाता है जैसे मटन, ड्राई बींस, मशरूम, सार्डिन और फूलगोभी आदि . अपनी डाइट में प्यूरिन वाले भोजन का सेवन कम करने से तेजी से यूरिक एसिड कम होता है.

  3. खाने में ज्यादा से ज्यादा फाइबर वाली चीजों ओट्स, दलिया, साबुत अनाज, फल और सब्जियों को शामिल करें इससे हाई यूरिक एसिड कंट्रोल रहेगा.

  4. हाई यूरिक एसिड के मरीज के लिए चीनी और शुगर वाली चीजें नुकसानदायक साबित होती हैं इसलिए शुगर से भरपूर चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए खासतौर से पैकेट बंद चीज़ों के सेवन से बचें . 

  5. हाई यूरिक एसिड के मरीज को डाइट में कुछ आयुर्वेदिक उपाय जैसे गिलोय का सेवन करना चाहिए इसके अलावा त्रिफला खाने से भी बॉडी डिटॉक्स होती है. हल्दी को भी डाइट में शामिल करने से हाई यूरिक एसिड के मरीजों को फायदा मिलता है.

Disclaimer : यह लेख लोगों की दी हुई जानकारी के अनुसार प्रकाशित किया गया है , AC News इसकी पुष्टि नहीं करता ,सेहत के लिए डॉक्टरी सलाह ज़रूर लें .

यह भी पढ़ें : खीरा खाने के बाद पानी पीने से हो सकती हैं ये परेशानियां

error: Content is protected !!