आज के समय में लगभग हर दूसरा व्यक्ति पाचन संबंधी समस्याओं से जूझ रहा है इसका मुख्य कारण है हमारा गलत खानपान और खराब जीवनशैली. अधिक मात्रा में जंक फूड का सेवन करने, आहार में फाइबर की कमी, पर्याप्त मात्रा में पानी न पीने, एक्सरसाइज न करने और नींद न पूरी होने की वजह से कब्ज, गैस और अपच जैसी समस्याएं हो सकती हैं .

कब्ज होने पर व्यक्ति को मल त्याग में काफी परेशानी होती है सुबह ठीक ढंग से पेट साफ न होने के चलते न सिर्फ दिनभर मूड खराब रहता है, बल्कि कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं. कब्ज से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के चूर्ण और दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन यह समस्या जड़ से तब तक ठीक नहीं होगी, जब तक आप अपने खानपान और लाइफस्टाइल में सुधार नहीं करेंगे .कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी कब्ज को दूर किया सकता है…..

यह भी पढ़ें : सुबह उठकर रात को भिगोये मेथी दाने के सेवन से शुगर सहित ये बीमारियां होंगी कंट्रोल

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए आप सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में आधे नींबू का रस मिलाकर पी सकते हैं इससे न सिर्फ पेट साफ होगा, बल्कि शरीर में मौजूद टॉक्सिंस भी बाहर निकल जाएंगे. रोज सुबह खाली पेट नींबू के पानी का सेवन करने से वजन घटाने में भी मदद मिलेगी.

कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पी सकते हैं . शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं इसके सेवन से पेट में जमा गंदगी साफ हो जाएगी और इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी.

यह भी पढ़ें : खीरा खाने के बाद पानी पीने से हो सकती हैं ये परेशानियां

कब्ज की समस्या में सेब का सिरका भी बहुत फायदेमंद होता है यह पेट की सफाई में मदद करता है और आंतों में सड़ रहे मल को बाहर निकालता है. एक चम्मच सेब के सिरके को एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर पी सकते हैं इससे पाचन क्रिया में सुधार होगा, जिससे कब्ज, ब्लोटिंग और एसिडिटी जैसी समस्याओं से राहत मिल सकती है.

अदरक के सेवन से कब्ज, गैस, अपच और एसिडिटी जैसी समस्याओं से राहत मिल सकती है. सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच अदरक का रस मिलाकर पीने से पेट आसानी से साफ होगा साथ ही, पेट में सूजन और दर्द की समस्या से भी राहत मिल सकती है.

error: Content is protected !!