शुगर एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई स्थाई इलाज़ नहीं है बस इसे कंट्रोल किया जा सकता है डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर लेवल हमेशा कंट्रोल में रखना चाहिए वरना उन्हें उस वजह से और कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं.

ऐसे में इसे कंट्रोल करने के लिए दवाई के अतिरिक्त घरेलू नुस्खे भी अपनाये जा सकते हैं. बाबा रामदेव के अनुसार मेथी दाना के सेवन से आप अपना शुगर लेवल कंट्रोल में कर सकते हैं,चलिए आपको बताते हैं इसके मरीजों को मेथी दाना का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए.

यह भी पढ़ें : खीरा खाने के बाद पानी पीने से हो सकती हैं ये परेशानियां

मेथी में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो शरीर में कार्बोहाइड्रेट के एब्सोर्ब कर शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है साथ ही मेथी शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाता है इसलिए शुगर के मरीजों को इसका सेवन करना चाहिए मेथी का पानी टाइप-2 डायबिटीज को कंट्रोल करने में फायदेमंद है.

मेथी स्लो मेटाबॉलिज़्म को तेजी से बढ़ाता है जिससे लोग अपना वजन तेजी से काम कर पाते हैं. मेथी का पानी पीने से एसिडिटी और कब्ज की समस्या से राहत दिलाता है अगर आपको अल्सर की समस्या है तो मेथी पेट के अल्सर से भी छुटकारा दिलाता है. पेट की पथरी से परेशान लोगों के लिए यह संजीवनी बूटी सामान है, मेथी की चाय पीने से पथरी की समस्या को दूर रखने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें : दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ्य रखने के 5 घरेलू उपाय

मेथी दाने को रात में आधे गिलास पानी में भिगो दें सुबह उठकर सबसे पहले इस पानी को पी जाएं और उसके बाद मेथी दाने को चबाकर खा जाएँ कुछ ही दिनों आपको इसका फायदा नज़र आने लगेगा 

error: Content is protected !!