आपकी किडनी और मूत्र हैं जो यूरिक एसिड को निकालने के लिए एक फिल्टर के रूप में काम करते हैं. अगर आप बहुत ज्यादा प्यूरीन का सेवन करते हैं या आपका शरीर इससे जल्दी छुटकारा नहीं पा पाता है तो यूरिक एसिड आपके खून में जमा हो सकता है. इससे गठिया हो सकता है और आपका खून और मूत्र बहुत ज्यादा अम्लीय हो सकता है. शरीर के यूरिक एसिड लेवल को नेचुरल तरीके से कैसे कम किया जाए इसके कुछ तरीके ये भी हैं :

खूब पानी पियें :

जब आप बहुत ज्यादा लिक्विड पीते हैं तो किडनी यूरिक एसिड को बहुत तेजी से हटाते हैं. आपके शरीर में मौजूद 70 प्रतिशत यूरिक एसिड किडनी द्वारा हटा दिया जाता है. खूब पानी पीना हेल्दी किडनी फंक्शन और यूरिक एसिड किडनी स्टोन के रिस्क को कम करने में भी मदद करता है.

शराब न पियें :

अगर आप शराब पीते हैं तो आपका शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है इसकी वजह से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा भी बढ़ सकती है.

कॉफी ज़रूर पियें :

कॉफी पीने से शरीर में यूरिक एसिड लेवल को नेचुरल तरीके मैनेज करने में मदद मिल सकती है. हालांकि, इसकी मात्रा का ध्यान रखना जरूरी है.

वजन कम करें :

वजन बढ़ने पर आपकी किडनी कम प्रभावी ढंग से काम करती है इसलिए बहुत ज्यादा वजन होने से आपका शरीर बहुत ज्यादा यूरिक एसिड बना सकता है और इसे आपके यूरीन के जरिए बाहर निकाला जा सकता है.

ब्लड शुगर मैनेज करें :

हाई ब्लड शुगर लेवल भी यूरिक एसिड को प्रभावित करता है. ऐसे में अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने की जरूरत है.

प्यूरीन वाले फूड्स से बचें

मांस, मछली और सब्जिसां प्यूरीन से भरपूर हैं इसलिए इन फूड्स का सेवन बिल्कुल बंद कर दें क्योंकि जब ये चीजें पचती हैं तो यूरिक एसिड बनता है.

मीठी चीजें न खाएं :

फल और शहद दोनों में फ्रुक्टोज एक नेचुरल शुगर होती है. शरीर में फ्रुक्टोज के टूटने की वजह से प्यूरिन स्रावित होता है और यूरिक एसिड लेवल बढ़ जाता है.

error: Content is protected !!