Til Barfi (तिल की बर्फी) से कराएँ मकर संक्रांति को मुंह मीठा

लोहड़ी यानी मकर सक्रांति का त्यौहार आ रहा है जिसमें उत्तर भारत में  तिल की गज़क ,रेवड़ियां और लड्डू खाने का रिवाज़ है . तिल न केवल आपको अंदर से गर्म रखती है बल्कि ये आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट में भी आपकी मदद करती है और एनर्जी से भरपूर रखती है इसी कारण ठंड के मौसम में इसे खाना फायदेमंद होता है .

मकर सक्रांति  के इस पावन त्यौहार में और मिठास घोलने के लिए बहुत ही टेस्टी और ट्रेडिशनल Til Barfi को बनाने के बारे में बताने जा रहे हैं .इसको कैसे बनाया जाता है आइए जानते हैं .

Ingredients of Til Burfi : Til Burfi की सामग्री : 

भारी क्रीम 1 कप 
 
मिल्क पाउडर 1 कप 
 
तिल 3/4 कप 
 
चीनी  1/2 कप 
 
हरी इलायची का पाउडर 1/6 छोटा टीस्पून
 

Til Barfi बनाने का तरीका : 

एक पैन में हैवी क्रीम और मिल्क पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलकर उसे तब तक मध्यम आंच पर बुलबुले उठने तक लगातार पकाएं .अब आँच को मध्यम करके पैन 8 से 10 मिनट तक किनारों और तले को हिलाते रहें, जब तक कि मिश्रण गाढ़ा पेस्ट न बन जाए .

पेस्ट गाढ़ा होने पर इसमें तिल डालकर दो या तीन मिनट हिलाते रहे जब यह नरम मिश्रण आटे की तरह दिखने लगे तो इसे छोड़ दें .आँच धीमी कर दें और चीनी और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएँ. चीनी मिलाने के बाद मिश्रण मुलायम हो जायेगा. 1-2 मिनट तक चलाते रहें और बर्फी को फिर से आटे की बनावट में ला दें.

अब बर्फी के मिश्रण को सूखी थाली में एक ईंच मोटी परत बनाकर फैला दें और ठंडा होने दें जब यह मिश्रण ठंडा हो जाये तो इसे चौकोर आकार में काटकर मकर सक्रांति के अवसर पर लोगों को सर्व करें .

यह भी पढ़ें : Pizza Toast Sandwich कैसे बनाएं

error: Content is protected !!