फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि के दिन फुलेरा दूज पर्व मनाया जाता है. वैदिक पंचांग के अनुसार इस वर्ष यह पर्व 12 मार्च के दिन मनाया जाएगा. इस विशेष दिन पर भगवान श्री कृष्ण और राधा रानी की उपासना का विधान है. मान्यता है कि फुलेरा दूज के दिन भगवान श्री कृष्ण की उपासना करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है और सभी प्रकार के दुख दूर हो जाते हैं. साथ ही इस विशेष दिन पर कुछ उपायों का पालन करने से भगवान श्री कृष्ण अपने भक्तों से प्रसन्न होते हैं. 

फुलेरा दूज के दिन भगवान श्री कृष्ण और राधा रानी को गुलाल अर्पित करें. ऐसा करने से घर परिवार में खुशियां आती हैं और आर्थिक समस्याएं दूर हो जाती हैं. साथ ही कई प्रकार के दोष भी दूर होते हैं.

यह भी पढ़ें : नवग्रह स्तोत्र का पाठ करने से सभी ग्रहों का मिलता है शुभ फल  

फुलेरा दूज के दिन राधा रानी और भगवान श्री कृष्ण को पुष्प माला अर्पित करें. ऐसा करने से दांपत्य जीवन में आ रही समस्याएं दूर हो जाती है और परिवार में रिश्ते मधुर होते हैं.    

फुलेरा दूज के शुभ अवसर पर दांपत्य जीवन में खुशियां पाने के लिए महिलाएं राधा रानी को श्रृंगार का सामान अर्पित करें और इसका दान भी कर सकते हैं. ऐसा करने सेन केवल वैवाहिक जीवन के साथ-साथ पारिवारिक जीवन में भी खुशियां आती है.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां सामाजिक और धार्मिक आस्था पर आधारित हैं. इसके लिए किसी एक्सपर्ट की सलाह अवश्य लें.

error: Content is protected !!