वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मंदिर रखने के कुछ खास नियम हैं, जिनमें भगवान की पूजा पाठ, पूजा की सामग्रियों, भगवान की प्रतिमाओं को किस दिशा में रखना है आदि के बारे में विस्तार में बताया गया है. इन्हीं में से एक नियम में रात के समय में घर के मंदिर भगवान के सामने पर्दा लगाने के बारे में बताया गया है. 

हिंदू मान्यताओं के अनुसार हर पूजा पाठ के नियम के पीछे कोई ना कोई सही वजह के बारे में उल्लेख किया गया है. ऐसा करने से घर में सदैव सुख और समृद्धि का वास बना रहता है. घर का मंदिर छोटा हो या बड़ा हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि रात के समय घर की सभी बत्ती बुझाने से पहले मंदिर के पर्दे लगा देने चाहिए. जिस तरह से व्यक्ति रात के समय विश्राम करने के लिए सोने चला जाता है वैसे ही भगवान के सामने पर्दा डाल कर उन्हें भी विश्राम दिया जाता है.

यह भी पढ़ें : नवग्रह स्तोत्र का पाठ करने से सभी ग्रहों का मिलता है शुभ फल 

दरअसल मंदिर की मूर्तियों को रात के समय बुरी नजरों से बचाने के लिए पर्दा डाला जाता है. ठीक वैसे ही जैसे बुरे साये से बचाने के लिए शाम के समय जन्मे बच्चों को घर से नहीं निकाला जाता. यह भगवान के प्रति सम्मान को भी दर्शाता है. इसलिए बड़े बड़े मंदिरों में भी रात के समय भगवान के कपाट बंद कर दिए जाते हैं.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. AC News इसकी पुष्टि नहीं करता है.

error: Content is protected !!