आज के समय में बच्चे की परवरिश करना आसान नहीं है. इस दौरान पेरेंट्स को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कुछ परिस्थितियां ऐसी होती हैं जहां खुद कुछ समझ पाना मुश्किल हो जाता है. कई बच्चे तो इतने ज्यादा शरारती होते हैं की उन्हें संभालना मुश्किल हो जाता है. 

ऐसे में माता पिता को गुस्सा आना लाजमी हैं लेकिन बच्चों को हमेशा डांटकर और गुस्सा कर हर बात नहीं समझाई जा सकती हैं बल्कि उन्हें कुछ बातों को प्यार से और शांति से समझाना पड़ता है और अगर बच्चा बहुत छोटा है, तो उसके साथ बहुत शांति से उसे संभालना होता है क्योंकि अगर पेरेंट्स ही गुस्सा करेंगे तो उन्हें देखकर बच्चे में भी ये आदत आएगी.ऐसे में बच्चे को बहुत शांति से समझाना और संभालना चाहिए लेकिन ऐसा तभी होगा जब पेरेंट्स खुद शांत रह पाएंगे.

यह भी पढ़ें : कम बालों की वजह से सिर दिखता है खाली तो एलोवेरा को ऐसे लगाने से घने होंगे बाल

बच्चों को उनके नजरिए से देखें

कई बार बच्चो कोई ऐसी शरारत कर देते हैं, जिसे सहन करना पेरेंट्स के लिए मुश्किल हो जाता है इससे भी पेरेंट्स को गुस्सा आने लगता है और वो बच्चों को डांटने लग जाते हैं. लेकिन ऐसे में पेरेंट्स को बच्चे की बात सुननी और समझनी चाहिए. 

आराम करें

कई बार आराम ना कर पाने या नींद न पूरा हो पाने की वजह से फ्रस्ट्रेशन होने लग जाती है. ऐसे में छोटी-छोटी बात पर आपको गुस्सा आने लग जाता है और आप चिड़चिड़े महसूस करते हैं. इसलिए कोशिश करें कि नींद पूरी लें, खान-पान का ध्यान रखें, थोड़ा टहलें और अपना भी ख्याल रखें.

गुस्से का परिणाम

बच्चे पर अपना गुस्सा निकालने का परिणाम एक बार जरूर सोच लेना चाहिए. क्योंकि बच्चे पेरेंट्स को ही देखकर सीखते हैं. ऐसे में पेरेंट्स जैसा व्यवहार करेंगे बच्चे भी उन्ही को देखकर सीखेंगे. 

गुस्से को कंट्रोल करें 

अगर आपको किसी बात को लेकर गुस्सा आ रहा है तो उसे सॉल्व करने की कोशिश करें साथ ही आप गुस्से को कंट्रोल करने के लिए स्ट्रेस मैनेजमेंट तकनीक भी अपना सकते हैं. हो सके तो कुछ समय मेडिटेशन के लिए निकालें या फिर बच्चे को साथ बिठाकर आप दोनों म्यूजिक सुनने का आनंद लें.

error: Content is protected !!