बालों की देखभाल और सुंदरता के लिए एलोवेरा एक प्राचीन उपाय है. यह एक प्रकार का पौधा है जो ब्यूटी प्रोडक्ट्स में प्रयोग होता है, इसके सेवन से बालों की ग्रोथ भी बढ़ाई जा सकती है. बालों की ग्रोथ के लिए एलोवेरा का उपयोग बेहद फायदेमंद माना जाता है, जो आपके बालों को मजबूत, चमकदार और लंबे बनाने में मदद कर सकता है.

बालों की ग्रोथ के लिए इस तरह लगाएं एलोवेरा

1. एलोवेरा के पत्तों को काटकर उनसे निकले जूस को अपने बालों में लगाएं. इसे बालों पर 30-45 मिनट रखें और फिर धो लें. इससे आपके बालों की रक्षा होगी और उन्हें मुलायम और चमकदार बनाए रखेगा.

2. एलोवेरा जूस में थोड़ा सा शहद मिलाएं और इसे बालों में लगाएं. इस मिश्रण को लगाने से बालों की मानसिकता बढ़ती है और वे मजबूत होते हैं.

3. एक कप नारियल तेल में दो चमच एलोवेरा जूस मिलाएं और इसे अच्छे से मिला लें. इस मिश्रण को बालों पर लगाएं और उसे 1 घंटे तक लगाकर छोड़ दें फिर बालों को धो लें. यह मास्क आपके बालों को गहराई से मोइस्चराइज़ करता है.

4. एलोवेरा जूस में थोड़ी सी पाउडर की धनिया मिलाएं और इसे बालों में मसाज करें, धनिया बालों को मजबूत और हेल्दी बनाए रखता है जो उन्हें बढ़ाने के लिए जरूरी न्यूट्रिएंट्स प्रदान करता है.

यह भी पढ़ें : घर पर बनी इस चमत्कारी चाय से पेट की गर्मी और एसिडिटी से मिलेगा आराम

Disclaimer : यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. 

error: Content is protected !!