अक्सर गलत खानपान की वजह से पेट दर्द, बेचैनी, गैस के अलावा पेट गर्म हो जाता है, जिससे शरीर का तामपान भी बढ़ जाता है. पेट की गर्मी की वजह से स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर पड़ता है और इसे दूर भगाने के लिए आपको महंगी दवाइयों नहीं है बल्कि अपने पेट को नेचुरली तरीकों से ठंडा रखा जा सकता है .

ये हैं पेट की गर्मी के कारण

अधिकतर स्पाइसी फुड, देर रात में भोजन करना, पानी का कम पीना, चाय कॉफी ज्यादा पीना, बहुत ज्यादा नॉनवेज खाना, पेनकिलर गोलियों का इस्तेमाल और धूम्रपान, शराब के अधिक सेवन से पेट की गर्मी बढ़ती है. लगातार पेट में गर्मी बनी रहने की वजह से पेप्टिक अल्सर जैसी बीमारियां हो जाती है.पेट में गर्मी के कारण भूख का कम लगना, गैस, जलन, पेट में ब्लोटिंग, उल्टी, पेट में दर्द, ऐंठन और दस्त का सामना करना पड़ सकता है.

ऐसे करें पेट की गर्मी को दूर 

1. सीसीएफ चाय पेट से जुड़ी सभी समस्याओं के लिए बेहद लाभकारी होती है इसके लिए सबसे पहले आपको 1 चम्मच जीरा , 1 चम्मच धनिया , 1 चम्मच सौंफ , 1 चम्मच मिश्री के साथ कुछ पुदीने के पत्ते लें और एक बर्तन में एक कप पानी को जीरा, धनिया, सौंफ और मिश्री के साथ 10 मिनट के लिए उबाल लें. जब पानी का रंग बदल जाए तो इसमें पुदीने के पत्तों को एक मिनट तक उबाल लें मिश्रण के ठंडा होने पर इसका सेवन करें.

2. एलोवेरा का जूस शरीर को लंबे समय तक हाइड्रेट रखता है, ये आंतों की गर्मी व पेट में हो रही गैस और जलन सहित पूरे पाचन तंत्र को ठंडा करने में सहायक होता है.

3. कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर नारियल पानी में पोटेशियम जैसे आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट्स मौजूद होते हैं. जब भी पेट में जलन हो तब रोजाना इसका सेवन करना चाहिए.

4. गैस की वजह से सीने में जलन व मिचली होना आम बात है. ऐसे में इलायची को उबालकर उसके पानी को पीना चाहिए. इससे शरीर से अशुद्ध तत्व बाहर आते हैं और सांस भी तरोताजा रहती है.

यह भी पढ़ें : घर पर ही सिंपल ट्रिक से जानें कि आप कितने फिट हैं

Disclaimer : यह लेख लोगों द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार प्रकाशित किया गया है . AC News इसकी पुष्टि नहीं करता है , किसी भी बीमारी के निराकरण के लिए डॉक्टरी सलाह लेना अनिवार्य है .

 

 

error: Content is protected !!