हिंदू धर्म में 33 कोटि देवी-देवताओं का वर्णन शास्त्रों में वर्णित है पर उनमें से कुछ प्रमुख देवी-देवता हैं  जिनकी हम पूजा करते हैं या उनके मंदिर जाकर उनका पूजन करते हैं. प्रत्येक देवी-देवताओं की पूजा के अलग-अलग विधान बताए गएं हैंसाथ ही उनके निमित्त जो पूजन सामग्री है वह भी भिन्न हैं.

हर किसी के कोई न कोई आराध्य देवी-देवता होते हैं उनको कुछ चीजें पूजा के दौरान आर्पित करने से वह शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं. इस लेख में भी पूजा पद्धित के अनुसार कौन सा फूल किस देवी-देवता को प्रिय है और उन्हें अर्पित करने से कौन सा फल आपको प्राप्त होगा इसके बारे में जानकारी प्रदान की जा रही है .

श्री गणेश- हिंदू धर्म में प्रथम पूज्यनीय देवता श्री गणेश हैं उनको आप चांदनी, परिजात या चमेली का फूल अर्पित कर सकेत हैं. उनको पूजा के दौरान दूर्वा अवश्य चढ़ाएं ऐसा करने से आपके सभी रुके कार्य बनेंगे और विघ्नहर्ता का आशीर्वाद सदैव बना रहेगा. 

श्री हरि विष्णु- भगवान विष्णु की आराधना के दौरान आप उनको पीले रंग का पुष्प अर्पित करें पूजा के दौरान आप उनको बेला, चंपा, केवड़ा और मालती के फूल चढ़ा सकते हैं. उनको आप तुलसी दल भी अवश्य चढ़ाएं ऐसा करने से श्री हरि आपसे शीघ्र प्रसन्न होंगे और आपको सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्रदान करेंगे .

मां लक्ष्मी-  मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए आप उनको लाल गुलहड़, लाल गुलाब और कमल का फूल अर्पित कर सकते हैं, ऐसा करने से आप पर उनकी कृपा बरसेगी और जीवन में अथाह धन-संपत्ती का सुख प्राप्त होगा.

हनुमान जी- बजरंगबली की पूजा में आप उनको लाल गुलाब, गेंदा और लाल चमेली के फूल अर्पित करें ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न होंगे और आपके समस्त कष्टों को दूर करेंगे. 

महादेव- शिव जी की पूजा में आप उनको कनेर का फूल, सफेद आक, शमी का फूल और धतूरे का फूल चढ़ा सकते हैं इसी के साथ आप उनको बेल पत्र भी चढ़ा सकते हैं और उनकी कृपा के पात्र बन सकते हैं.

सूर्य भगवान- अगर आप सूर्य देव की प्रातः वंदना करते हैं तो उनको लाल गुलाब, लाल गुलहड़, गेंदा और कनेर का फूल अर्पित कर सकते हैं ऐसा करने से आपको जीवन का हर वैभव प्राप्त होगा.

मां दुर्गा- जगत जननी मां दुर्गा देवी को आप लाल गुलहड़ का फूल उनकी पूजा के दौरान अर्पित करें ऐसा करने से आपका जीवन धन-धान्य से भर जाएगा और देवी मां का आशीर्वाद आपको प्राप्त होगा .

इनके अलावा हिंदू धर्म में अन्य देवी-देवताओं को भी विभिन्न प्रकार के फूल अर्पित किए जाते हैं जैसे कि ब्रह्मा जी को कमल, कुसुम, और मालती का फूल चढ़ाया जाता है. इंद्र देव को केसर, कुसुम, और चंपा चढ़ाया जाता है .

यह भी पढ़ें : भद्रा के साए में होगा होलिका दहन

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं .AC News इसकी पुष्टि नहीं करता है . 

error: Content is protected !!